एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Application Softwere की परिभाषा

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे यूजर्स की मदद करने के लिए develop किया गया होता है जो सिर्फ एक ही किसी विशेष कार्यों को करने के लिए बनाया गया होते हैं यह सिस्टम सॉफ्टवेयर से बिल्कुल अलग होते हैं सिस्टम सॉफ्टवेयर जहाँ बैंक ग्राउंड में चलता है  वही यह एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर Front end मे चलता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? Application Softwere की परिभाषा

Application Software क्या है ?

Application Software: एक ऐसा सॉफ्टवेयर जिसे विशेष उपयोगिताओं के लिए बनाया गया है एप्लिकेशन प्रोग्राम सामान्य उपदेशों के लिए बनाए जाते हैं या एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर वे सॉफ्टवेयर होते है जो यूजर को किसी खास कामों को पूरा करने के लिए बनाया गया होता है जैसे कोई textual document बनाने के लिए word processing program का यूज किया जाता है database management के लिए database program का video/Audio चलाने के लिए media player का जैसे-  कि उपज का लेखा- जोखा, सामान्य बिल- बुक और  खाला-बही बनाना आदि।

ये पैकेज  बैंकों, अस्पतालों, बीमा कम्पनियों,पब्लिकेशनं आदि के लिए बनाए जाते हैं एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को ऑनलाइन चलाया जा सकता है एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर ऐसे प्रोग्राम को कहते हैं। जो हमारे कंप्यूटर के अनुसार मुख्य कार्यों को करने के लिए लिखे जाते हैं आवश्यकतानुसार भिन्न भिन्न उपयोग के लिए विभिन्न सॉफ्टवेयर होते हैं।

सॉफ्टवेयर की बड़ी बड़ी कंपनियों में यूजर्स की और सत्ता को नजर में रखकर software programmers  के माध्यम से तैयार करती है कुछ इसमें तो उपलब्ध होते हैं और बाकी कुछ के लिए चार्ज देना पड़ता है। Also Read: Sabse Amir Desh – कौन सा देश है दुनिया का सबसे अमीर देश

Application Software के प्रकार

  1. एप्लीकेशन सूट = इसमें कुछ अनुप्रयोग एक साथ जोड़ें गए है यहाँ कार्य कुछ खूबियाँ और संबंधित उपयोगकर्ता  इंटरफ़ेस एक दूसरे के साथ परस्पर प्रभावित रहते हैं।
  2. उपक्रम सॉफ्टवेयर = यह किसी भी तरह का संगठनात्मक जरूरतों को पूरा करती है तथा जिसमें एक काफी बड़े वातावरण में डेटा प्रदान करता  है।
  3. उपक्रम इंफास्टस्ट्रक्चर सॉफ्टवेयर = यह कंपनी के सॉफ्टवेयर सिस्टम को स्वीकार करने के लिए इस क्षमता को पेशकश करता है।
  4. मीडिया विकास सॉफ्टवेयर = यह छात्रों के उपयोग के लिए ऐसी सामग्री देने में सक्षम होता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इन्हें उपयोगकर्ता प्रोग्राम कहते हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को दस्तावेजों, स्प्रेडशीट्स, डेटाबेस प्रकाशन ऑनलाइन शोधई मेल को प्राप्त और भेजने ग्राफ़िक को डिजाइन करना रनिंग व्यवसाय और ऐसे ही कई सफल कामों की पूर्ति के लिए करते हैं इसका मतलब होता है कि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में किसी भी असाइनमेंट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ।

निष्कर्ष =आज के इस पोस्ट में हमने आपको एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की परिभाषा और क्या है ? बताये  है आप को  यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।