HR full form – कौन होता है HR और कैसे बनते है

जब आप किसी संस्था में काम करने के लिए जाते हैं तो वहां पर आपने hr शब्द अवश्य सुना होगा हम आज इसी के बारे में चर्चा करते हुए आपको hr full form के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास करेंगे। आज के लेख में हम आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप hr शब्द हर सरकारी या गैर सरकारी संस्था में एक अहम हिस्सा रखता है। 

यह एक प्रचलित शब्द है जिसका इस्तेमाल ले लूंगा आमतौर पर एक टीम के लिए करते हैं लोगों का एक ऐसा समूह है जो व्यक्ति के चुनाव के बारे में चर्चा करता है और उस प्रक्रिया पर ध्यान देता है उसे समूह को हम Hr टीम के नाम से जानते हैं। hr full form क्या होता है यह भी जानना आवश्यक है इस वजह से इसके बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है। 

HR full form

HR kya hota hai

यह एक अंग्रेजी शब्द है जो इंसानी संसाधन को दर्शाता है इंसान एक संसाधन है यह हर कोई जानता है सरल शब्दों में बात करें तो जब भी हम किसी चीज का इस्तेमाल करके अपना कार्य करते हैं तो उसे हम संसाधन कहते हैं प्रकृति में विभिन्न प्रकार की चीजें मौजूद हैं जिसमें खाना हवा खनिज पदार्थ के साथ-साथ इंधन की भी व्यवस्था प्रकृति से हो जाती है इस वजह से प्रकृति एक मुख्य संसाधन है इसी प्रकार इंसान ने अपने लिए विभिन्न प्रकार के संसाधन भी बनाए हैं जिसमें बिजली पैदा करने वाली मशीन घर में काम करने वाले विभिन्न प्रकार के यंत्र आते हैं। 

मगर हमारे द्वारा या प्रकृति के द्वारा दिए गए सभी संसाधनों में सबसे मुख्य संसाधन इंसानी संसाधन को कहा जाता है क्योंकि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का इस्तेमाल करके किसी भी कार्य को जितनी सरलता और सुगमता से कर सकता है ऐसा हम किसी दूसरे यंत्र या प्रकृति के दिए गए संसाधनों की मदद से नहीं कर सकते इस वजह से हमें यह बताया गया है कि इंसान बहुमूल्य संसाधन है अगर इंसान एक संसाधन है तो इसे अंग्रेजी में संबोधित करने के लिए ह्यूमन रिसोर्सेज या HR शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। 

आपको यह भी बता दें कि अगर किसी संस्था में कोई व्यक्ति कार्य कर रहा है तो यह एक संसाधन के रूप में कार्य कर रहा है अब उस संसाधन से अधिक से अधिक फायदा कमाना उस संस्था का कार्य होता है इस वजह से जितने भी लोग उस संस्था के साथ कार्यरत होते हैं उन्हें किस प्रकार की तनख्वाह दी जाएगी और कैसे उन्हें कार्य करने के बदले इनाम दिया जाएगा यह सभी प्रक्रियाओं को समझने के लिए HR डिपार्टमेंट बनाया गया है। 

hr full form

HR का फुल फॉर्म Human resource होता है। 

सरल भाषा में कहें तो यह एक ऐसा शब्द है जो व्यक्ति संसाधन को दर्शाता है अर्थात इंसान एक संसाधन है यह तो आप मानते होंगे क्योंकि हम दूसरे इंसान का इस्तेमाल करके अपना कोई कार्य करते हैं और जब भी हम किसी चीज का इस्तेमाल करके अपना कार्य करते हैं तो हम उसे संसाधन कहते हैं इस वजह से इंसान रूपी संसाधन को सबसे बहुमूल्य संसाधन कहा गया है। अगर इंसान संसाधन इतना बहुमूल्य है तो इसका मुख्य रुप से ध्यान रखने की भी आवश्यकता है इस वजह से सरकारी गैर सरकारी या निजी संस्था में एक ऐसे व्यक्ति के समूह को तैयार किया जाता है जो कार्य कर रहे व्यक्तियों को और अधिक कार्य करवाने की प्रक्रिया के बारे में विचार करते हैं और ऐसे समूह को हम HR department कहते है। 

इसी के साथ ह्यूमन रिसोर्स का एक डिपार्टमेंट सरकार के द्वारा भी तैयार किया गया है जो इंसान रूपी संसाधन को बचाने और उसका दुरुपयोग ना होने के लिए कार्य करता है इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी जानने के लिए हमें अपने विचार कमेंट में बताएं। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद आप hr full form अगर आप कहीं नौकरी करने या किसी एक ऐसी जगह जा रहे हैं जहां सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जा सकते हैं तो यह सवाल आपके हिस्से में आ सकता है इस वजह से इस जानकारी को सदैव याद रखें अगर इस लेख को पढ़ने के बाद आप इंसानी संसाधन या ह्यूमन रिसोर्स के बारे में विस्तार पूर्वक समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूलें। 

1 thought on “HR full form – कौन होता है HR और कैसे बनते है”

Comments are closed.