IAS कैसे बने आईएएस के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

IAS (Indian Administrative service) मतलब भारतीय प्रशासनिक सेवा भारत के सर्वश्रेष्ठ पदों में से एक माना जाता है आईएएस की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक होती है आईएएस अफसर बनने के लिए यूपीएससी संघर्ष लोक सेवा आयोग के माध्यम से ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज एग्जाम देना पड़ता है।

इसके माध्यम से भारत के टॉप तीन आफिसर आई एस, IPS (इंडियन पुलिस सर्विस), और आईएफएस चुने जाते हैं अगर आप भी आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट में हम आपको IAS कैसे बनें से संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

IAS कैसे बने आईएएस के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

आईएएस ऑफिसर देश के सबसे ऊंचे पदाधिकारियों में से एक होता है इसकी ऊपर सिर्फ मंत्री होते हैं आईएएस बनने के लिए बहुत ही मेहनत करनी होती है इस परीक्षा में असफल होना काफी मुश्किल होता है क्योंकि इसमें सफल होने के लिए बहुत लगन और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है।

सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी भी आवेदक का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन होना अनिवार्य होता है यूपीएससी के माध्यम से आयोजित आईएएस परीक्षा को पास करने के लिए ये प्रत्येक वर्ष लाखों कैंडिडेट्स एग्जाम में मौजूद होते हैं परंतु उन में से गिने चुने कैंडिडेट की सफल हो पाते है क्योंकि यह परीक्षा इतनी सरल नहीं होती है।

IAS अधिकारी का काम क्या होता है?

एक आईएएस अधिकारी का कारें लोग प्रशासन का होता है मतलब सरकार जो भी नीतियों को बनाती है आईएएस अधिकारी उनको सही तरीके से लागू करवातें हैं यह अधिकारी इन नीतियों और योजनाओं को बनाने में सलाह भी देते है।

इनके पास सरकारी विभागों से संबंधित काम होते हैं जिनके द्वारा यह अपने क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यो की निगरानी करते हैं इसके अलावा आम जनता अपनी परेशानियों की निवारण के लिए भी इनसे संपर्क कर सकते हैं।

IAS बनने के लिए ग्यारहवीं में कौनसा सब्जेक्ट ले?

आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि आईएएस बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट ले इससे आपको बहुत ज्यादा मिलेंगे वैसे अभी के वक्त में जो लोग आईएएस बनना चाहते हैं वह अपनी पढ़ाई ग्यारहवीं से शुरू कर देते हैं।

और 11th me ऐसा सब्जेक्ट ले जिसमें आपको मज़ा आया और आपको टाइम भी बचे आईएएस की तैयारी करने के लिए अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं तो आपको भी मन में प्रश्न आया होगा 11th में कौनसा सब्जेक्ट ले जो हमे आगे फायदा पहुंचाया है।

वैसे तो हम दसवीं में सभी सब्जेक्ट पढ़ते हैं परन्तु जैसे ही हम 11 में आते हैं हमारा सब्जेक्ट तीन भागों में पड़ जाता है और हमें तीनों में से किसी एक को चुनना होता है आप चाहें तो साइंस कॉमर्स यां आर्ट्स ले सकते हैं परन्तु आपको अपने मन के हिसाब से सब्जेक्ट चुनें।

Also Read: IAS अधिकारी का वेतन कितना होता है?

 वैसे तो आप यह तीनों में से किसी भी सब्जेक्ट को दे सकते हैं एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए अपने सपने को पूरा करने के लिए हमें 11 में यह सब्जेक्ट लेना चाहिए जिसमे आपको आपका टाइम भी मिले और पढ़ाई भी अच्छी हो और नॉलेज मिले अब आपके मन है आपको जो सब्जेक्ट सबसे ज्यादा अच्छा लगता है उसे ही ले क्योंकि तीनो मे कोई सा भी सब्जेक्ट  आप ले सकते हैं एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आई एस कैसे बनें तथा आईएएस अधिकारियों का काम क्या होता है और आईएएस बनने के लिए 11 मे कौनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए? उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।