प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक मदद के रूप में प्रत्येक साल ₹6000 दिए जाते हैं इस रकम को तीन किस्तों में दिया जाता है बता दे जब इस योजना की शुरुआत की गई है तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत 10 किस्त दी जा चुकी है।

ऐसे में अब किसानों को 11 वीं किस्त का इंतजार है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र सरकार ने अब ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है देश के सभी छोटे या बड़े किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया था।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना

जिन लोगों के नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के तहत नाम आते हो तो भारतीय सरकार इस योजना के तहत ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन किश्तों द्वारा दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी इस पोस्ट में हम आपको देंगे इसलिये दोस्तों इस योजना के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना क्या है?

इसके माध्यम से सभी छोटे और सीमान्त किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष ₹6000 तक मिलेंगे पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमिहीनों किसानों के परिवारों को रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा।

रुपए की तीन समान किस्तों में देय प्रति परिवार 6000 प्रतिवर्ष 2000 प्रत्येक हर चार महीने पीएम किसान योजना दिसंबर 2018 से लागू हुई योजना के लिए परिवार की परिभाषा पत्नी, पति और नाबालिग बच्चे है।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेंगे जो योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार असमर्थ के पात्र हैं सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।

Also Read: How to take loan up to ₹ 200000 on Aadhar card

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है इस योजना मे एक छोटे सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है नीचे दी गयी तालिका के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में कुछ जरूरी सूचनाओं से अवगत कराने जा रहे है-

  • योजना का नाम – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • योजना को लागू करने वाले – किसान कल्याण भारत सरकार
  • उद्देश्य – किसानों को आर्थिक सहायता
  • लाभार्थी – सभी आर्थिक रूप से गरीब किसान
  • आवेदन करने की प्रारंभ – फरवरी 2019 तिथि
  • 10 वीं किस्त कब वितरित की जाएगी – 15 December
  • आवेदन का तरीका – Online
  • वर्तमान वर्ष – 2022
  • आधिकारिक वेबसाइट – Pmkisan.Gov. in
  • पीएम किसान – यहाँ क्लिक करे
  • KCC किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म – यहाँ क्लिक करे

पीएम किसान सम्मान योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता भी होती है अब उन सभी दस्तावेज़ की  सूची नीचे दी गई है –

  1. मूल निवास प्रमाण पत्र।
  2. उम्मीदवार भारत देश का निवासी होना अनिवार्य है।
  3. कृषक होने का प्रमाण पत्र।
  4. आधार कार्ड।
  5. पैन कार्ड
  6. खाता खतौनी की नकल चाहिए।
  7. पासवर्ड साइज का ।
  8. फोटो बैंक अकाउंट का विवरण।
  9. आय प्रमाणपत्र

किसान सम्मान योजना RFT क्या है?

आरएफ टीका पूर्ण रूप फॉर्म रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर है जब उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना पेमेंट चेक करते है तो RFT Signed by state for  1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th इन्सटॉलमेंट  दिखता है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को इन्सटॉलमेंट भेजने का अनुरोध किया जाता है जिसमें सत्यापित होता है कि आपका अकाउंट वैध है और केंद्र सरकार इसमे पैसे भेज सकता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?  और पीएम किसान सम्मान योजना से सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेजों उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।