टीचर बनने के लिए क्या करे?

दोस्तों क्या आपको भी यह जानना है कि टीचर कैसे बने वर्तमान के वक्त में बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होते हैं जिनका का सपना एक शिक्षक बनने का होता है।

वह अपने बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने करियर टीचिंग लाइन में बनाना चाहते हैं हमारे देश में गुरुओं को बहुत सम्मान दिया जाता है।

और गुरु को भगवान भी बड़ा दर्जा दिया गया है और सरकारी टीचर को दर्जा भी कुछ अलग होता है हमारे माता पिता की बाद हमारे अध्यापक ही है जो हमें ज्ञान और शिक्षा देते हैं।

एक बहुत ही पॉपुलर जॉब होती है आप एक ट्यूशन टीचर, स्कूल टीचर, प्राइवेट टीचर या फिर सरकारी टीचर इत्यादि बनकर बेहतर भविष्य बना सकते है यदि आप भी टीचर बनना चाहते है।

तो शिक्षक बनकर ध्यान देना पसंद करते हैं तो हमारा यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा इसलिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

टीचर बनने के लिए क्या करे?

टीचर कैसे बने?

यदि आप टीचर बनना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपनी 12 वीं की पढ़ाई पूरी करनी होगी इसके बाद कई कोर्स होते हैं ग्रैजुएशन उसके बाद कोर्स कर सकते हैं और उसके बाद प्राइवेट टीचर ,गवर्नमेंट टीचर, प्राइमरी टीचर जो भी बनना चाहते है।

उसमें अपना भविष्य बना सकते हैं इसके लिए सबसे अच्छा या अधिक प्रचलित कोर्स बीएड का होता है जिसतरह प्रत्येक नौकरी के लिए योग्यता होनी चाहिए उसके लिए कोई खास कोर्स करना चाहिए इसी प्रकार शिक्षक बनने के लिये कुछ आवश्यक स्किल्स क्वालिफिकेशन आदि होना बहुत ही आवश्यक होता है इसके साथ ही कुछ जरूरी कला ज्ञान आवश्यक होता है।

ग्रेजुएशन पूरा करें

एक स्कूल टीचर बनने के लिए शिक्षक की प्रारम्भिक एजुकेशन 12वीं पास आउट है 12 वीं की परीक्षा के निकलने के बाद आप ग्रैजुएशन आवेदन करना चाहते है तो वहीं ग्रैजुएशन में आपको उन विषयों को सेलेक्ट करना चाहिए।

जिन विषयों में आपकी रूचि हो और शिक्षकों ग्रुप भी आप वही सब्जेक्ट पढ़ाने के इच्छुक होंगे इस डिसीजन से आपके विशेष लाभ होगा परंतु एक बार आप को विशेष तौर पर पता होना चाहिए कि बिना ग्रैजुएशन के अनुकूल टीचर को आगे की पढ़ाई को कंप्लीट नहीं कर सकते हैं।

Also Read: Neet की फीस कितनी होती है?

B. ED या B.T.C कीजिए

जब आप लोगों का ग्रैजुएशन कंप्लीट हो जाए तो आपको अब बीएड या फिर बीटीसी का कोर्स करना होगा क्योंकि यह दोनों कोर्स की सहायता से आप एक बेहतर टीचर बन सकते हैं क्योंकि करीब सभी टीचर्स रिक्वायरमेंट के लिए यह डिग्री मांगते है आपकी जानकारी के लिए आपको हम बता दें कि बीएड में एडमिशन लेने के लिए आपको परसेंटेज काफी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि यहाँ पर अच्छा खासा कॉम्पटीशन होता है तो ग्रेजुएशन में ही अपनी तैयार अच्छे रखे

हम आपको यही कहेंगे की आप B. ED करे क्योंकि BTC  सिर्फ उत्तर प्रदेश के नागरिक ही कर सकते हैं तो बढ़िया ऑप्शन इसके अंदर यही है कि आप बीएड कर लीजिए यह 2 साल का कोर्स है तो आपको कुछ 5 साल लग जाएंगे।

गवर्नमेंट टीचर बनने की तैयारी कैसे करें?

यह प्रश्न भी आपके मन से अवश्य ही आता होगा कि आपको यह तो पता चल गया है कि आप टीचर कैसे बने परन्तु अब आप यह सोच रहें होंगे की टीचर बनने के लिए पेपर होता है तो उसकी तैयारी कैसे की जाए।

इसका सीधा सा उत्तर यह है की आप  जिस भी विषय का टीचर बनना चाहते हैं उस विषय पर आपको काफी ज्यादा ध्यान देना होता है इसके लिए आप यदि चाहें तो किसी कोचिंग सेंटर में तैयारी कर सकते है क्योंकि वहाँ पर आपको वह लोग अच्छे ढंग से गाइड करेंगे और आप अपनी तैयारी के अनुसार अपने पेपर में पास हो जाएंगे और एक टीचरबन सकते हैं।

निष्कर्ष =  आज के पोस्ट में हमने आपको बताया है कि टीचर कैसे बन सकते हैं और टीचर बनने के लिए क्या करें? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इस अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।